म्यूचुअल फंड से तगड़ा रिटर्न पाने के लिए 2024 में Focused Mutual Fund में करें निवेश, जानें इसके बारे में

Mutual Fund : अगर आप भी लंबी अवधि में म्यूचुअल फंड से तगड़ा रिटर्न कमाना चाहते हैं तो आप फोकस्ड म्यूचुअल फंड्स में निवेश कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि इन म्यूचुअल फंड्स में रिस्क और रिटर्न दोनों ही बड़ा होता है। नीचे हमने फोकस्ड म्यूचुअल फंड के बारे में पूरी जानकारी दी है जो आपके काम आ सकती है।

Mutual Funds

Mutual Fund Investments : आज के समय में भारत में लगभग हर कोई म्यूचुअल फंड में एसआईपी के जरिए या लंप–सम तरीके के जरिए निवेश कर रहा है। इसी वजह से नवंबर 2023 में एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में आने वाले पैसे में रिकॉर्ड वृद्धि देखी गई है।

लेकिन कई म्यूचुअल फंड निवेशकों का यह मानना है कि म्यूचुअल फंड लंबी अवधि में पैसा तो बनाते हैं लेकिन यह उतना अधिक होता नहीं। अगर आप भी यही मानते हैं तो आपके लिए सबसे बढ़िया म्यूचुअल फंड का विकल्प फोकस्ड म्यूचुअल फंड हो सकता है।आइए जानते हैं फोकस्ड म्यूचुअल फंड के बारे में तथा बाजार में मौजूद कुछ फोकस्ड म्यूचुअल फंड के बारे में–

बेहद अलग होता है फोकस्ड म्यूचुअल फंड | Focused Mutual Fund

जब बात फोकस्ड म्यूचुअल फंड की आती है तो यह एकदम अलग तरह का ही म्यूचुअल फंड स्कीम होता है। यह वैसे म्यूचुअल फंड होते हैं जिनमें फंड मैनेजर अपने हिसाब से कोई भी शेयर में निवेश कर सकते हैं तथा उनमें कितना निवेश करना है वो भी उन्हीं का फैसला होता है। इस तरह के म्यूचुअल फंड में किसी भी प्रकार की कोई रोक–टोक नहीं होती जैसे कि अन्य म्यूचुअल फंड स्कीम्स में होता है।

लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि सेबी द्वारा इन म्यूचुअल फंड को लेकर एक निर्देश यह है कि इस तरह के म्यूचुअल फंड में फंड मैनेजर अधिकतम 30 शेयर को रख सकते हैं।

यह भी पढ़े : म्यूचुअल फंड में निवेश की बना रहे हैं योजना! 2024 की शुरुआत इन 6 सबसे बढ़िया फ्लेक्सी कैप म्यूचुअल फंड में निवेश से करें

रिस्क भी ज्यादा, रिटर्न भी ज्यादा!

जैसा कि हमने आपको बताया कि इस तरह के म्यूचुअल फंड में फंड मैनेजर अपने हिसाब से कितना भी फंड किसी भी शेयर में लगा सकते हैं तो इससे इन म्यूचुअल फंड स्कीम्स में रिस्क और रिटर्न दोनों ही बहुत बढ़ जाता है। क्योंकि अगर फंड मैनेजर के द्वारा चुने गए शेयर में कोई दो या तीन शेयर ने रिटर्न नहीं दिया तो ऐसे में इन म्यूचुअल फंड निवेशकों को नुकसान उठाना पड़ सकता है।

वहीं, इसके विपरित अगर कोई दो–तीन शेयर ने आउट परफॉर्म कर दिया तो इन म्यूचुअल फंड के निवेशकों को तगड़ा रिटर्न मिल सकता है। इसी लिए इस तरह के म्यूचुअल फंड में रिस्क भी अधिक होता है और इनमें रिटर्न मिलने की संभावना भी काफ़ी अधिक होता है।

2024 में इन फोकस्ड म्यूचुअल फंड्स में करें निवेश | Best Focused Mutual Fund to invest in 2024

फोकस्ड म्यूचुअल फंड के बारे में पूरी जानकारी के बाद अब बारी आती है कि अगर कोई इनमें निवेश करना चाहे तो उसे किस कंपनी के फोकस्ड म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए। नीचे कुछ कंपनियों के फोकस्ड म्यूचुअल फंड के बारे में हमने बताया है।

अगर आप फोकस्ड म्यूचुअल फंड में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो इनमें से किसी भी स्कीम को चुन सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि म्यूचुअल फंड में निवेश बाजार के जोखिमों के अधीन होता है। किसी भी प्रकार के निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श जरूर लें। आइए जानते हैं कुछ बढ़िया फोकस्ड म्यूचुअल फंड स्कीम्स के बारे में।

  1. 360 ONE Focused Equity Fund
  2. SBI Focused Equity Fund
  3. Sundaram Focused Fund
  4. Quant Focused Fund

Disclaimer : यह आर्टिकल सिर्फ जानकारी के लिए है। यह निवेश की सलाह नहीं है। यह आर्टिकल ऊपर बताए गए शेयर में निवेश करने की सलाह नहीं देता। इस आर्टिकल से होने वाले नुकसान के लिए हम तथा एक्सपर्ट/ ब्रोकरेज फर्म/ हाउस जिम्मेदार नहीं होंगे। शेयर मार्केट में निवेश बाज़ार के जोखिमों के अधीन होता है तथा किसी भी तरह का निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर लें।

Leave a Comment