खुल गया इस सीएनसी मशीन बनाने वाली कंपनी का आईपीओ, टाटा और इसरो भी हैं इसके ग्राहक, ग्रे मार्केट से मिल रहे मजबूत संकेत!

Jyoti CNC Automation IPO : सीएनसी मशीन बनाने वाली इस कंपनी का आईपीओ आज 9 जनवरी को ओपन हो चुका है और इसके जरिए कंपनी 1000 करोड़ रुपए जुटाने वाली है। ग्रे मार्केट में यह आईपीओ धमाल मचा रहा है और इसके अपर प्राइस बैंड से करीब 28% के प्रीमियम पर ट्रेड हो रहा है।

Jyoti CNC Automation IPO

Jyoti CNC Automation IPO : सीएनसी मशीन बनाने तथा सप्लाई करने वाली कंपनी ज्योति सीएनसी ऑटोमेशन लिमिटेड का आईपीओ निवेशकों के लिए आज 9 जनवरी से खुल गया है तथा यह आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 11 जनवरी तक खुला रहेगा।

इस आईपीओ के जरिए कंपनी केवल 3,02,11,480 नए शेयर को जारी करके करीब 1000 करोड़ रुपए जुटाने वाली है। इस आईपीओ के बाद कंपनी बीएसई तथा एनएसई पर लिस्ट होगी।

यह आईपीओ एक बुक बिल्ट इश्यू आईपीओ है जिसका प्राइस बैंड ₹315–₹331 प्रति शेयर तय किया गया है। निवेशकों को इस आईपीओ के 1 लॉट में 45 शेयर मिलेंगे जिसके लिए उन्हें कम से कम ₹14,895 का निवेश करना होगा। इस आईपीओ के हर एक शेयर का फेस वैल्यू ₹2 है। कंपनी इस आईपीओ में अपने कर्मचारियों को ₹15 का डिस्काउंट भी दे रही है।

रिटेल निवेशकों के लिए इस आईपीओ का 10% हिस्सा आरक्षित रखा गया है तथा वे कम से कम 1 लॉट तथा अधिकतम 13 लॉट के लिए बोली लगा सकेंगे जिसमें उन्हें एक लॉट के लिए ₹14,895 का निवेश करना होगा।

इस आईपीओ का अलॉटमेंट 12 जनवरी को किया जाएगा। जिन निवेशकों को इस आईपीओ का अलॉटमेंट नहीं मिलेगा उन्हें 15 जनवरी को पैसे वापस किए जायेंगे तथा जिन्हें इस आईपीओ में अलॉटमेंट मिलेगा उन्हें शेयर 15 जनवरी को डीमैट अकाउंट में क्रेडिट कर दिए जाएंगे। इस आईपीओ की लिस्टिंग 16 जनवरी को एनएसई और बीएसई पर होगी।

यह भी पढ़े : IBL Finance IPO GMP today Price [2024]

आईपीओ के माध्यम से जुटाए गए पैसों का इस्तेमाल कंपनी अपने द्वारा लिए गए उधर को पूरी तरह से या आंशिक रूप से चुकाने के लिए, कंपनी की लंबी अवधि की कार्यशील पूंजीगत जरूरतों को पूरा करने तथा सामान्य कॉरपोरेट जरूरतों को पूरा करने के लिए करेगी।

कंपनी की शुरुआत 1991 में हुई थी तथा यह भारत में आधारित एक सीएनसी मशीन बनाने वाली कंपनी है जिसकी विशेषज्ञता सीएनसी मशीन को बनाने और सप्लाई करने में है।

इसके ग्राहकों में कई बड़े नाम शामिल हैं जिनमें स्पेस एप्लीकेशंस सेंटर–इसरो, टाटा एडवांसेज सिस्टम, टाटा सिकोर्सकी एयरोस्पेस, भारत फोर्ज, बॉश लिमिटेड शामिल हैं।

इस आईपीओ को लेकर ग्रे मार्केट से काफी मजबूत संकेत मिल रहे हैं तथा इसका जीएमपी ₹95 प्रति शेयर के भाव पर ट्रेड हो रहा है। यानी यह आईपीओ अपने अपर प्राइस बैंड ₹331 से करीब 28.7% प्रीमियम पर ट्रेड हो रहा है। इस जीएमपी (Jyoti CNC Automation IPO GMP today) को देखकर यह अनुमान लगाया जा सकता है कि आईपीओ निवेशकों को लिस्टिंग वाले दिन अच्छा लिस्टिंग गेन (Jyoti CNC Automation IPO listing gain) मिल सकता है।

यह भी पढ़े : खुल गया इस फाइनेंस कंपनी का आईपीओ, अप्लाई करने से पहले जान लें आईपीओ से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण डिटेल

Disclaimer : यह आर्टिकल सिर्फ जानकारी के लिए है। यह निवेश की सलाह नहीं है। यह आर्टिकल ऊपर बताए गए शेयर में निवेश करने की सलाह नहीं देता। इस आर्टिकल से होने वाले नुकसान के लिए हम तथा एक्सपर्ट/ ब्रोकरेज फर्म/ हाउस जिम्मेदार नहीं होंगे। शेयर मार्केट में निवेश बाज़ार के जोखिमों के अधीन होता है तथा किसी भी तरह का निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर लें।

Leave a Comment