अब मात्र इतने कम पैसे में भी आप कर सकेंगे म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए निवेश, SEBI लाने वाली है ऐसी धमाकेदार योजना

आज के समय में अगर कोई म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहे तो उसे कम से कम ₹500 का तो निवेश करना ही पड़ेगा। लेकिन अब सेबी इसे और कम करना चाहती है ताकि निवेशक कम पैसे में ही अपनी निवेश की यात्रा को शुरू कर सके।

Mutual Funds SIP

Mutual Fund Investment : म्यूचुअल फंड में हर किसी को निवेश करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि यह एक ऐसा विकल्प है जिसमें आप बिना किसी तरह के बेकार के जोख़िम को लेते हुए लंबी अवधि में अच्छा–खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

यह उन लोगों के लिए एक बेहतर विकल्प है जिनके पास ना तो शेयर बाजार में निवेश करने के लिए समय है और ना ही बहुत ज्यादा पैसे। अभी के समय में अगर किसी व्यक्ति को म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए निवेश करने के लिए कम से कम ₹500 का निवेश करना होता है। ले

किन बाज़ार नियामक सेबी इस राशि को और भी कम करने के लिए योजना बना रही है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकें और अपने पैसे पर अच्छा रिटर्न कमा सकें। आइए जानते हैं सेबी की इस योजना को।

क्या है यह योजना?

आज के समय में म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री 50 ट्रिलियन रुपए की हो चुकी है और नवंबर 2023 में पहली बार एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश का आंकड़ा लगभग ₹17,000 करोड़ के पास पहुंच चुका है।

ऐसे में सेबी छोटे निवेशकों को भी म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए विकल्प देने के लिए और उन्हें इस सिस्टम से जोड़ने के लिए छोटे निवेश के प्लांस की संभावना को तलाश रही है जिसके लिए वह म्यूचुअल फंड कंपनियों से बात कर रही है।

सेबी इसे ₹250 में लाना चाह रही है जिसके लिए वह हर संभव मदद करने के लिए भी तैयार है। यानी सेबी चाहती है कि छोटे निवेशक मात्र ₹250 से म्यूचुअल फंड में निवेश शुरू कर सकें।

यह भी पढ़े : पहले दिन ही यह आईपीओ हुआ ओवरसब्सक्राइब, निवेशक जमकर लगा रहे दांव, जीएमपी भी उछला!

100 रुपए से भी कर सकते हैं निवेश

अभी के समय में कई ऐसे म्यूचुअल फंड्स हैं जिनमें निवेशक आराम से ₹100 से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं लेकिन उनमें निवेशकों के लिए बहुत ही कम विकल्प हैं जिसके कारण यह प्लान ज्यादा सफल नहीं हो सका।

इसीलिए निवेशकों को आज के समय में कम से कम ₹500 से म्यूचुअल फंड में निवेश करना पड़ता है। लेकिन जैसा कि सेबी इस रकम को और कम करके ₹250 पर लाना चाहती है तो यह निवेशकों के लिए एक अच्छा फैसला हो सकता है जिसके कारण वह कम पैसे में ही अपनी म्यूचुअल फंड में निवेश की यात्रा को शुरू कर सकेंगे।

यह भी पढ़े : खुलने से पहले ही तगड़ा मुनाफा दे रहा यह आईपीओ! जीएमपी पहुंचा 75% के पार, 8 दिसंबर से लगा सकेंगे दांव

Disclaimer : यह आर्टिकल सिर्फ जानकारी के लिए है। यह निवेश की सलाह नहीं है। यह आर्टिकल ऊपर बताए गए शेयर में निवेश करने की सलाह नहीं देता। इस आर्टिकल से होने वाले नुकसान के लिए हम तथा एक्सपर्ट/ ब्रोकरेज फर्म/ हाउस जिम्मेदार नहीं होंगे। शेयर मार्केट में निवेश बाज़ार के जोखिमों के अधीन होता है तथा किसी भी तरह का निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर लें।

Leave a Comment