अब कम सैलरी वाले भी बन सकेंगे करोड़पति! बस इस तरह से करना होगा म्यूचुअल फंड में निवेश।

म्यूचुअल फंड में सही तरीके से निवेश करके कम पैसे में ही आप चाहें तो अच्छा–खासा पैसा कमा सकते हैं। बस इसके लिए आपको थोड़ा अलग तरीके से निवेश करना होगा। आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में।

Mutual Fund SIP

Mutual Fund SIP : शेयर बाजार में निवेश करके हर कोई अच्छा मुनाफा कमाना चाहता है। लेकिन यह उन लोगों के लिए बिलकुल भी संभव नहीं जो लोग कहीं पर नौकरी कर रहे हैं या किसी भी कारण से शेयर बाजार में समय नहीं दे सकते क्योंकि शेयर बाजार में अच्छा मुनाफा कमाने के लिए आपको हर वक्त शेयर बाजार से जुड़ी खबरों पर ध्यान देते रहना होगा।

तो ऐसे में वह लोग क्या करें जो शेयर बाजार में समय नहीं दे सकते या जिनके पास कम पैसे हैं ताकि वह भी बिना शेयर बाजार से जुड़ी जोखिम से डरे अच्छा पैसा कमा सकें।

ऐसे में आपको म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए निवेश करना होगा। SIP का मतलब होता है सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान। यह म्यूचुअल फंड में निवेश का सबसे अच्छा और बहुचर्चित विकल्प है।

यह लंबी अवधि में निवेशकों की संपत्ति को बढ़ाने का एक अच्छा माध्यम हो सकता है जिसमें आपको म्यूचुअल फंड में हर महीने एक तय राशि का निवेश करना होता है लेकिन थोड़ा अलग तरीके से। आइए जानते हैं इस तरीके के बारे में विस्तार से –

इस तरीके से करें निवेश

म्यूचुअल फंड में आप चाहें तो SIP के जरिए दो तरीके से निवेश कर सकते हैं। पहला तरीका है सामान्य तरीके से SIP में निवेश करने का और दूसरा तरीका है SIP में टॉप–अप तरीके से निवेश करने का।

जब आप सामान्य तरीके से SIP में निवेश करते हैं तब आप हर दिन या सप्ताह या हर महीने तक तय राशि का निवेश करते हैं। लेकिन जब आप टॉप–अप SIP के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तब आप मंथली SIP में हर साल एक तय राशि को जोड़ते हैं जिससे आपको लंबी अवधि में एक अच्छा–खासा मुनाफा होता है।

अब आप यह सोच रहे होंगे कि यह टॉप–अप SIP क्या होता है? टॉप–अप SIP में आप हर साल अपनी SIP के लिए तय राशि में कुछ रकम को जोड़ते हैं। क्योंकि आपको हर साल आपके वेतन में कुछ बढ़ोतरी मिलती है तो आप चाहें तो अपनी SIP के लिए तय राशि में कुछ रकम को जोड़ सकते हैं।

यह भी पढ़े : अब मात्र इतने कम पैसे में भी आप कर सकेंगे म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए निवेश, SEBI लाने वाली है ऐसी धमाकेदार योजना

आइए समझते हैं SIP का गणित

चलिए मान लेते हैं कि आपने म्यूचुअल फंड में 20 वर्षों के लिए ₹10,000 के हिसाब से मंथली SIP के जरिए निवेश करने का सोचा है। इस तरह से आप 20 साल में करीब 24 लाख रुपए का कुल निवेश करेंगे।

अब अगर मान लें कि आपको आपके निवेश पर सालाना 12% के CAGR का रिटर्न मिलता है तो 20 साल के बाद आपके द्वारा निवेशित 24 लाख रुपए की वैल्यू लगभग 99.91 लाख रुपए हो जायेगी जिसमें आपको 75.91 लाख रुपए का अनुमानित लाभ होगा।

यह तो बात रही म्यूचुअल फंड में सामान्य तरीके से SIP के जरिए निवेश करने का। अब बात करते हैं म्यूचुअल फंड में टॉप–अप SIP के जरिए निवेश करने के बारे में।

अब समझते हैं टॉप–अप SIP का गणित

जैसा कि हमने पहले माना है कि हम म्यूचुअल फंड में SIP के माध्यम से हर महीने ₹10,000 का निवेश करने वाले हैं। टॉप–अप SIP में आप हर साल अपनी मंथली SIP के लिए तय राशि में कुछ रकम जोड़ते हैं।

यहां मान लेते हैं कि आप सिर्फ 10% ही तय राशि में हर साल जोड़ते हैं। यहां भी आप 20 साल के लिए निवेश करते हैं तो इन 20 साल में आप लगभग 68.73 लाख रुपए का निवेश करेंगे।

अगर आपको इन 20 सालों में आपके द्वारा निवेश किए गए पैसे पर 12% का भी रिटर्न मिलता है तो आपके द्वारा निवेशित 68.73 लाख रुपए की वैल्यू करीब 2 करोड़ रुपए हो जायेगी जिसमें आपको लगभग 1.30 करोड़ रुपए का मुनाफा होगा।

यह भी पढ़े : पहले दिन ही यह आईपीओ हुआ ओवरसब्सक्राइब, निवेशक जमकर लगा रहे दांव, जीएमपी भी उछला!

Leave a Comment