साल के अंत में भी होगी तगड़ी कमाई! दिसंबर के आखिरी हफ्ते में भी खुलेंगे इन 6 कंपनियों के आईपीओ, जानिए इनके नाम

Upcoming IPOs : आईपीओ निवेशकों के लिए साल के आखिरी हफ्ते में भी तगड़ी कमाई के लिए 6 नए कंपनियों के आईपीओ आने वाले हैं और उनके लिए 2023 का आखिरी हफ्ता भी काफी शानदार रहने की उम्मीद है।

Upcoming IPOs

Upcoming IPOs : साल 2023 आईपीओ निवेशकों के लिए अभी तक काफी शानदार रहा। पूरे साल भर अलग–अलग कंपनियों के आईपीओ से आईपीओ का बाजार काफी गुलजार रहा और आईपीओ निवेशकों ने इन आईपीओ में निवेश कर के काफी तगड़ी कमाई भी की।

कई कंपनियों के आईपीओ ने तो लिस्टिंग वाले दिन निवेशकों के पैसे को डबल से भी ज्यादा कर दिया। कल से दिसंबर का आखिरी हफ्ता शुरू होने वाला है और इस आखिरी हफ्ते में भी आईपीओ का बाजार गर्म रहने वाला है।

आईपीओ निवेशकों के लिए इस आखिरी हफ्ते में भी तगड़ी कमाई के लिए कई कंपनियों के आईपीओ खुलने वाले हैं और उनके लिए 2023 का आखिरी हफ्ता भी काफी शानदार रहने की उम्मीद है।

इस आखिरी हफ्ते में भी 6 कंपनियां अपने आईपीओ को लॉन्च करने वाली हैं। यानी आईपीओ निवेशकों के लिए साल के आखिरी हफ्ते में भी कमाई के लिए 6 मौके होंगे। आइए जानते हैं इन 6 कंपनियों के नाम और उनके आईपीओ के बारे में–

यह 6 कंपनियां लाएंगी अपना आईपीओ

  1. AIK Pipes and Polymers Limited IPO
  2. Akanksha Power and Infrastructure Limited IPO
  3. HRH Next Services Limited IPO
  4. Manoj Ceramic Limited IPO
  5. Shri Balaji Valve Components Limited IPO
  6. Kay Cee Energy & Infra Limited IPO

आइए जानते हैं इन सभी कंपनियों के आईपीओ के बारे में

1. AIK Pipes and Polymers Limited IPO

यह कंपनी वाटर डिस्ट्रीब्यूशन, गैस ट्रांसमिशन, सीवरेज सिस्टम्स, तथा टेलीकम्युनिकेशन सेक्टर के लिए पाइप्स, एचडीपीई फिटिंग्स, एमडीपीई पाइप्स और पीपीआर पाइप्स बनाने का काम करती है।

कंपनी का आईपीओ 26 दिसंबर से 28 दिसंबर के बीच सब्सक्रिप्शन के लिए खुला रहेगा और इसके जरिए कंपनी कुल 15.02 करोड़ रुपए जुटाने वाली है जिसके लिए कंपनी 16,88,000 नए शेयर को जारी करेगी। आईपीओ का इश्यू प्राइस ₹89 प्रति शेयर फिक्स किया गया है और निवेशकों को इसके 1 लॉट में 1600 शेयर मिलेंगे।

रिटेल निवेशकों के लिए इस आईपीओ का 50% हिस्सा आरक्षित रहेगा और वे कम से कम तथा अधिकतम 1 लॉट के लिए बोली लगा सकेंगे जिसके लिए उन्हें ₹1,42,400 का निवेश करना होगा। आईपीओ की लिस्टिंग 2 जनवरी को बीएसई के एसएमई प्लैटफॉर्म पर होगी।

2. Akanksha Power and Infrastructure Limited IPO

यह कंपनी इंस्टीट्यूशंस, इंडस्ट्रीज और यूटिलिटीज के लिए स्विचबोर्ड्स, ट्रांसफॉर्मर्स तथा वैक्यूम कांट्रेक्टर जैसी इलेक्ट्रिकल इक्विपमेंट बनाने का काम करती है

कंपनी के प्रमुख ग्राहकों में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड, कोल इंडिया लिमिटेड, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, लार्सन एंड टूब्रो लिमिटेड जैसे नाम शामिल हैं।

कंपनी अपने आईपीओ के माध्यम से 49,98,000 नए शेयर को जारी करके कुल 27.49 करोड़ रुपए जुटाने वाली है तथा यह आईपीओ 27 दिसंबर से 29 दिसंबर के बीच सब्सक्रिप्शन के लिए खुला रहेगा। आईपीओ का प्राइस बैंड ₹52–₹55 प्रति शेयर तय किया गया है और निवेशकों को 1 लॉट में 2000 शेयर मिलेंगे।

रिटेल निवेशकों के लिए इस आईपीओ का 35% हिस्सा आरक्षित रखा गया है और वे इस आईपीओ में कम से कम तथा अधिकतम 1 लॉट के लिए अप्लाई कर सकेंगे जिसके लिए उन्हें ₹1,10,000 का निवेश करना होगा। आईपीओ की लिस्टिंग 3 जनवरी को एनएसई के एसएमई प्लैटफॉर्म पर होगी।

3. HRH Next Services Limited IPO

यह कंपनी अपने क्लाइंट्स को चैट सपोर्ट, बैकेंड सपोर्ट, वॉइस सपोर्ट और ईमेल सपोर्ट जैसे बिजनेस प्रॉसेस आउटसोर्सिंग सर्विस देती है। कंपनी को क्वालिटी मैनेजमेंट सर्विसेज के लिए ISO 9001:2015 सर्टिफिकेट से और इनफॉर्मेशन सिक्योरिटी मैनेजमेंट सिस्टम के लिए ISO/IEC 27001:2022 सर्टिफिकेट से प्रमाणित किया गया है।

अपने आईपीओ के जरिए कंपनी 26,58,000 नए शेयर को जारी करके कुल 9.57 करोड़ रुपए जुटाने वाली है और यह आईपीओ भी 27 दिसंबर से 29 दिसंबर के बीच सब्सक्रिप्शन के लिए खुला रहेगा। कंपनी ने आईपीओ का इश्यू प्राइस ₹36 प्रति शेयर तय किया है और निवेशकों को 1 लॉट में 3000 शेयर मिलेंगे।

रिटेल निवेशकों के लिए इस आईपीओ का 50% हिस्सा आरक्षित रखा गया है और वे इस आईपीओ में कम से कम तथा अधिकतम 1 लॉट के लिए अप्लाई कर सकेंगे जिसके लिए उन्हें ₹1,08,000 का निवेश करना होगा। आईपीओ की लिस्टिंग 3 जनवरी को एनएसई के एसएमई प्लैटफॉर्म पर होगी।

4. Manoj Ceramic Limited IPO

यह कंपनी MCPL ब्रांड के तहत सेरामिक टाइल्स और टाइल अधेसिव्स का कारोबार करती है। कंपनी के प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में सेरामिक टाइल्स और टाइल अधेसिव्स शामिल हैं।

इस आईपीओ के जरिए कंपनी 23,34,000 नए शेयर को जारी करके कुल 14.47 करोड़ रुपए जुटाने वाली है और यह आईपीओ भी सब्सक्रिप्शन के लिए 27 से 29 दिसंबर को खुला रहेगा। आईपीओ का इश्यू प्राइस ₹62 प्रति शेयर तय किया गया है और निवेशकों को 1 लॉट में 2000 शेयर मिलेंगे।

आईपीओ का 50% हिस्सा रिटेल निवेशकों के लिए आरक्षित रखा गया है और वे इस आईपीओ में कम से कम तथा अधिकतम 1 लॉट के लिए अप्लाई कर सकेंगे जिसके लिए उन्हें ₹1,24,000 का निवेश करना होगा। इस आईपीओ की लिस्टिंग 3 जनवरी को बीएसई के एसएमई प्लैटफॉर्म पर होगी।

यह भी पढ़े : म्यूचुअल फंड में निवेश की बना रहे हैं योजना! 2024 की शुरुआत इन 6 सबसे बढ़िया फ्लेक्सी कैप म्यूचुअल फंड में निवेश से करें

5. Shri Balaji Valve Components Limited IPO

यह कंपनी फोर्ज्ड प्रोडक्ट्स समेत बॉल वाल्व्स, बटरफ्लाई वाल्वस तथा अन्य तरह के वाल्व्स के लिए वाल्व कंपोनेंट्स को बनाने का काम करती है।

कंपनी कई तरह के वाल्व कंपोनेंट्स को बनाने का काम करती है जिसमें बॉल्स, स्पिंडल्स, वाल्व बॉडीज, पोर्ट्स, ट्रंनियंस, फ्लैंजेस, हाउसिंग्स, रिंग्स, शाफ्ट्स, हुड्स, डिस्क्स तथा स्लीव्स शामिल हैं।

इस कंपनी का आईपीओ भी सब्सक्रिप्शन के लिए 27 से 29 दिसंबर के बीच खुला रहेगा और इस आईपीओ के जरिए कंपनी 21,60,000 नए शेयर को जारी करके कुल 21.60 करोड़ रुपए जुटाने वाली है। आईपीओ का प्राइस बैंड ₹95–₹100 तय किया गया है और 1 लॉट में निवेशकों को 1200 शेयर मिलेंगे।

आईपीओ का 35% हिस्सा रिटेल निवेशकों के लिए आरक्षित रखा गया है और इस आईपीओ में वे कम से कम तथा अधिकतम 1 लॉट के लिए अप्लाई कर सकेंगे जिसके लिए उन्हें ₹1,20,000 का निवेश करना होगा। आईपीओ की लिस्टिंग 3 जनवरी को बीएसई के एसएमई प्लैटफॉर्म पर होगी।

6. Kay Cee Energy & Infra Limited IPO

यह कंपनी इलेक्ट्रिसिटी ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम्स के कंस्ट्रक्शन तथा कमीशनिंग के लिए सर्विसेज देती है। कंपनी को क्वालिटी मैनेजमेंट सिस्टम के लिए ISO 9001:2015 सर्टिफिकेट से भी प्रमाणित किया गया है।

कंपनी का आईपीओ 28 दिसंबर से 2 जनवरी के बीच सब्सक्रिप्शन के लिए खुला रहेगा और इसके जरिए कंपनी कुल 15.93 करोड़ रुपए जुटाने वाली है जिसके लिए कंपनी 29,50,000 नए शेयर को जारी करेगी। आईपीओ का प्राइस बैंड ₹51–₹54 प्रति शेयर तय किया गया है और निवेशकों को इसके 1 लॉट में 2000 शेयर मिलेंगे।

रिटेल निवेशकों के लिए इस आईपीओ का 35% हिस्सा आरक्षित रहेगा और वे कम से कम तथा अधिकतम 1 लॉट के लिए बोली लगा सकेंगे जिसके लिए उन्हें ₹1,08,000 का निवेश करना होगा। आईपीओ की लिस्टिंग 5 जनवरी को एनएसई के एसएमई प्लैटफॉर्म पर होगी।

यह भी पढ़े : म्यूचुअल फंड्स से होने वाली कमाई पर कितना लगता है इनकम टैक्स? जानिए आसान शब्दों में

Disclaimer : यह आर्टिकल सिर्फ जानकारी के लिए है। यह निवेश की सलाह नहीं है। यह आर्टिकल ऊपर बताए गए शेयर में निवेश करने की सलाह नहीं देता। इस आर्टिकल से होने वाले नुकसान के लिए हम तथा एक्सपर्ट/ ब्रोकरेज फर्म/ हाउस जिम्मेदार नहीं होंगे। शेयर मार्केट में निवेश बाज़ार के जोखिमों के अधीन होता है तथा किसी भी तरह का निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर लें।

Leave a Comment