म्यूचुअल फंड्स में निवेश को लेकर 7 ऐसे मिथक जिनसे आपको दूर रहना चाहिए!

अगर आप भी म्यूचुअल फंड्स में निवेश करते हैं या इसमें निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो यह जानकारी आपके काम आ सकती है। आज हम आपको म्यूचुअल फंड्स के बारे में 7 ऐसे मिथकों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए और उनसे दूर भी रहना चाहिए।

Mutual Fund Investment

Mutual Fund Investment : आज के समय में आपको हर जगह म्यूचुअल फंड्स के बारे में लोग बातें करते दिख जायेंगे। ऐसा हो भी क्यों ना यह एक ऐसा विकल्प है जो आपको बिना ज्यादा जोखिम लिए आपके पैसे पर अच्छा रिटर्न दे सकता है।

आज के समय में जो लोग शेयर बाजार में अपना पूरा समय नहीं दे सकते यह उनके लिए निवेश का एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अगर आप भी म्यूचुअल फंड्स में निवेश करते हैं या इसमें निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो यह जानकारी आपके काम आ सकती है।

आज हम आपको म्यूचुअल फंड्स के बारे में 7 ऐसे मिथकों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए और उनसे दूर भी रहना चाहिए। तो आइए जानते हैं उन सभी मिथकों को–

मिथक – 1 : म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए आपके पास बहुत ज्यादा फाइनेंशियल नॉलेज की जरूरत होती है।

ऐसा बिलकुल भी नहीं है। म्यूचुअल फंड्स में निवेश करने के लिए आपको बहुत ज्यादा फाइनेंशियल नॉलेज की जरूरत नहीं होती है। क्योंकि आप जिस म्यूचुअल फंड में अपने पैसे को निवेश करते हैं उसे किसी फंड मैनेजर के द्वारा मैनेज किया जाता है। वे मैनेजर इस काम में एक्सपर्ट होते हैं और इस काम को बेहतर तरीके के समझते हैं। इसीलिए आपको म्यूचुअल फंड्स में निवेश करने के लिए फाइनेंशियल नॉलेज की जरूरत नहीं है।

मिथक – 2 : म्यूचुअल फंड्स में निवेश शुरू करने के लिए आपके पास ज्यादा पैसे होने चाहिए

ऐसा भी नहीं है। म्यूचुअल फंड्स में आप चाहे तो मात्र ₹500 रुपए से निवेश को शुरू कर सकते हैं। और अब तो सेबी ने यह भी कहा है कि वह म्यूचुअल फंड्स कंपनियों से इस बात पर विचार–विमर्श कर रही है कि इस ₹500 की इस न्यूनतम राशि को घटाकर ₹250 पर लाना चाहती है। तो आपको म्यूचुअल फंड्स में निवेश करने के लिए ज्यादा बड़ी रकम होने को जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़े : क्या म्यूचुअल फंड में भी आपको नुकसान हो सकता है? आप कब अपने म्यूचुअल फंड को बेच सकते हैं?

मिथक – 3 : म्यूचुअल फंड में निवेश करने पर आपको गारंटी रिटर्न मिलेगा

ऐसा भी नहीं है कि अगर आप म्यूचुअल फंड्स में निवेश करते हैं तो आपको गारंटी रिटर्न मिलेगा ही। म्यूचुअल फंड्स का सारा पैसा शेयर बाजार, सोना तथा सरकारी बॉन्ड्स में लगा होता है जोकि आप किस प्रकार के म्यूचुअल फंड में पैसे लगा रहे हैं उस पर निर्भर करता है। क्योंकि म्यूचुअल फंड्स का सारा पैसा इन सभी चीजों में लगा होता है और यह सभी बाजार की गतिविधियों पर निर्भर करता है।

इसीलिए ऐसा भी बिलकुल नहीं कहा जा सकता है कि म्यूचुअल फंड्स में आपको गारंटी रिटर्न मिलेगा। लेकिन अभी तक ज्यादातर मामले में म्यूचुअल फंड्स में निवेश करने पर निवेशकों को रिटर्न मिला है। इसीलिए आपको भी रिटर्न मिल सकता है।

मिथक – 4 : म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए कई बार KYC करनी पड़ती है

यह बात एकदम सही है कि अगर आप किसी भी म्यूचुअल फंड कंपनी के म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो आपको KYC करनी पड़ती है। लेकिन यह प्रक्रिया सिर्फ एक बार ही करनी पड़ती है जब तक की आप किसी दूसरे म्यूचुअल फंड कंपनी के म्यूचुअल फंड में निवेश ना कर रहे हों।

मिथक – 5 : म्यूचुअल फंड कम उम्र के निवेशकों के लिए ठीक नहीं है

म्यूचुअल फंड कम उम्र के निवेशकों के लिए सबसे अच्छा निवेश का विकल्प हो सकता है क्योंकि युवाओं के पास समय होता है और म्यूचुअल फंड में जितनी जल्दी निवेश करना शुरू कर दें और जितने लंबे समय तक निवेशित रहेंगे उतना ही फायदा होगा। क्योंकि अगर आप म्यूचुअल फंड में लंबे समय तक निवेशित रहेंगे तो आपको आपके द्वारा निवेश किए गए पैसों पर काफी अधिक रिटर्न मिलेगा।

मिथक – 6 : टॉप रेटेड म्यूचुअल फंड में निवेश करने पर आपको अधिक रिटर्न मिलेगा

ऐसा भी नहीं है क्योंकि जैसा की हमने आपको पहले ही बताया है कि यह बाजार की गतिविधियों पर निर्भर करता है और बाजार में कुछ भी हो सकता है। इसीलिए टॉप रेटेड म्यूचुअल फंड में निवेश करने पर आपको ज्यादा रिटर्न निश्चित तौर पर मिलेगा ऐसा जरूरी नहीं है।

मिथक – 7 : म्यूचुअल फंड कंपनियां केवल शेयर मार्केट में ही निवेश करते हैं

म्यूचुअल फंड कंपनियां केवल शेयर बाजार में ही निवेश नहीं करती हैं। यह शेयर बाजार के साथ ही कई अन्य तरह की असेट में भी निवेश करती हैं जैसे कि गोल्ड, गवर्नमेंट बॉन्ड्स इत्यादि। ऐसा करके म्यूचुअल फंड कंपनियां अपने जोखिम को कम कर लेती हैं जिससे उन्हें काफी फायदा मिलता है।

यह भी पढ़े : अब कम सैलरी वाले भी बन सकेंगे करोड़पति! बस इस तरह से करना होगा म्यूचुअल फंड में निवेश।

Leave a Comment