क्या म्यूचुअल फंड में भी आपको नुकसान हो सकता है? आप कब अपने म्यूचुअल फंड को बेच सकते हैं?

वैसे तो कहा जाता है कि म्यूचुअल फंड्स में जोखिम कम होता है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि इसमें आपको कभी नुकसान हो सकता है या नहीं? आइए जानते हैं

Losses in Mutual Fund Investments

Mutual Fund Investments : आज के समय में हर तरफ म्यूचुअल फंड को लेकर आपको बातें सुनने को मिल सकती हैं। बाजार नियामक सेबी भी इसको लेकर काफी सजग हो गया है।

इसीलिए वह कई म्यूचुअल फंड कंपनियों से मिलकर इस बात पर विचार विमर्श कर रहा है कि कैसे वह इसमें ज्यादा से ज्यादा निवेशकों को लाने के लिए इसमें निवेश करने की सबसे छोटी रकम ₹500 को और भी छोटा करके ₹250 तक ले आए। इसके लिए सेबी हर संभव मदद करने को भी तैयार है।

वैसे तो कहा जाता है कि म्यूचुअल फंड्स में जोखिम कम होता है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि इसमें आपको कभी नुकसान हो सकता है या नहीं? आइए जानते हैं

यह भी पढ़े : अब कम सैलरी वाले भी बन सकेंगे करोड़पति! बस इस तरह से करना होगा म्यूचुअल फंड में निवेश।

क्या आपको म्यूचुअल फंड में पैसों का नुकसान हो सकता है?

ऐसा संभव है कि आपको म्यूचुअल फंड में आपके द्वारा निवेश किए गए पूरे पैसे का नुकसान हो जाए क्योंकि म्यूचुअल फंड्स बाजार से जुड़े होते हैं और बाजार में ढेरों अनिश्चितताएं हैं। ऐसे में हो सकते है कि आपको नुकसान भी हो जाए। लेकिन अभी तक के आंकड़ों के अनुसार ऐसे होने की काफी कम सभावना है।

आप अपने म्यूचुअल फंड को कब बेच सकते हैं?

अगर आपको अपने म्यूचुअल फंड को बेचना है तो इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि वह ओपन एंडेड म्यूचुअल फंड हो तभी आप अपने म्यूचुअल फंड को बेच सकते हैं। ओपन इंडेड म्यूचुअल फंड का यह मतलब होता है कि आप जब चाहें अपने म्यूचुअल फंड को बेच सकते हैं और ज्यादातर म्यूचुअल फंड्स ओपन एंडेड ही होते हैं लेकिन सब नही।

कुछ फंड्स क्लोज्ड एंडेड भी होते हैं जिसमें उनका लॉक–इन पीरियड भी होता है जिसमें की आप उनको बेच नहीं सकते हैं। लेकिन इस लॉक–इन पीरियड के बाद आप उसको बेच सकते हैं क्योंकि इसके बाद वे ओपन एंडेड हो जाते हैं। तो इस प्रकार आप अपने म्यूचुअल फंड को जब चाहे तब बेच सकते हैं।

यह भी पढ़े : अब मात्र इतने कम पैसे में भी आप कर सकेंगे म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए निवेश, SEBI लाने वाली है ऐसी धमाकेदार योजना

Leave a Comment