2024 में BJP सरकार के फिर से आने से इन शेयरों में होगी तगड़ी कमाई, अभी जानें इनके नाम

अगर बीजेपी अगले साल की लोक सभा चुनाव में भी भारी बहुमत के साथ केंद्र में भी सरकार बनाती है तो रेलवे, डिफेंस, इंफ्रास्ट्रक्चर और रिन्युएबल एनर्जी के सेक्टर में काफी भयंकर तेजी देखने को मिलेगी। ऐसे में निवेशकों के पास इन सेक्टर के शेयर में निवेश कर के शानदार मुनाफा कमाने का एक अच्छा मौका होगा।

Stocks to buy now

Stocks to buy : 2023 में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के विधानसभा चुनाव में बीजेपी की भारी बहुमत के साथ जीत के बाद यह साफ दिख रहा है कि बीजेपी अगले साल की लोक सभा चुनाव में भी भारी बहुमत के साथ केंद्र में भी सरकार बना सकती है और अगर ऐसा होता है तो रेलवे, डिफेंस, इंफ्रास्ट्रक्चर और रिन्युएबल एनर्जी के सेक्टर में काफी भयंकर तेजी देखने को मिलेगी।

ऐसे में निवेशकों के पास इन सेक्टर के शेयर में निवेश कर के शानदार मुनाफा कमाने का एक अच्छा मौका होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि मौजूदा बीजेपी सरकार इन सभी सेक्टर को डेवलप करने के लिए इनमें खूब निवेश कर रही है और यही वजह है कि अगर 2024 में बीजेपी सरकार फिर से केंद्र में आती है तो इन सभी सेक्टर के शेयरों में काफी तेजी देखने को मिलेगी।

आइए जानते हैं इन सभी सेक्टर और इनके शेयर के बारे में-

डिफेंस सेक्टर

केंद्र सरकार ने भारतीय डिफेंस सेक्टर को डेवलप करने के लिए 900 से भी ज्यादा डिफेंस आइटम्स के इंपोर्ट पर बैन लगा दिया है ताकि डिफेंस सेक्टर में काम कर रही भारतीय कंपनियों को इसका ज्यादा से ज्यादा ऑर्डर मिल सके जिससे डिफेंस सेक्टर में काम कर रहीं इन 3 कंपनियों को सबसे अधिक फायदा होगा।

1. Hindustan Aeronautics Limited

यह कंपनी इंडियन एयरफोर्स के लिए एयरक्राफ्ट और हेलिकॉप्टर को बनाने का काम करती है और अभी के समय में इस कंपनी के पास 82,000 करोड़ से भी अधिक के ऑर्डर है।

2. Mazagon Dock Shipbuilding

यह कंपनी इंडियन नेवी के लिए सबमरीन, मिसाइल बोट्स और वारशिप बनाने का काम करती है।

3. BHEL

यह कंपनी डिफेंस इक्विपमेंट को बनाने का काम करती है।

इनफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर

भारत सरकार साल 2030 तक भारत के इनफ्रास्ट्रक्चर को डेवलप करने के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स पर लगभग 1,43,000 करोड़ रुपये का निवेश करने वाली है जिसका फायदा इस सेक्टर में काम कर रही इन तीन कंपनियों को मिलेगा।

1. GR Infra Limited

इस कंपनी ने अभी तक 100 से भी ज्यादा हाईवे प्रोजेक्ट्स को पूरा कर के डिलीवर कर दिया है।

2. Larsen & Toubro Limited

यह भारत की सबसे बड़ी इन्फ्रास्ट्रक्चर कंस्ट्रक्शन और डेवलपमेंट कंपनी है।

3. Adani Ports & Special Economic Zone

सरकार के इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर पर इतना ज्यादा ध्यान देने का फायदा अदानी पोर्ट्स को भी मिल सकता है क्योंकि यह कंपनी भारत की सबसे बड़ी पोर्ट ऑपरेटर कंपनी है।

यह भी पढ़े : कंपनी खरीदने की खबर से दौड़ पड़ा टाटा का यह क्वालिटी स्टॉक, 10 महीने में उछला 70%, ब्रोकरेज ने कहा अभी और भागेगा

Railway Sector

बीजेपी सरकार ने रेलवे सेक्टर को डेवलप करने के लिए कई तरह के नए पॉलिसीज को शुरू किया है और इसके लिए इसमें काफी निवेश भी कर रही है। ऐसे में रेलवे सेक्टर में काम करने वाली कंपनियों को इसका काफी फायदा पहुँच भी रहा है और आगे भी पहुँच सकता है। जिन कंपनियों को इसका फायदा मिल सकता है उनमें IRCTC, IRFC जैसी कई रेलवे कंपनियां शामिल हैं।

1. IRFC

यह कंपनी रेलवे सेक्टर से जुड़े प्रोजेक्ट्स को फाइनेंस करने का काम करती है।

2. IRCTC

यह कंपनी ऑनलाइन रेलवे टिकट बुकिंग के मामले मे एक लीडिंग कंपनी है जिसकी ऑनलाइन रेलवे टिकट बुकिंग मे मोनोपॉली है।

Renewable Energy Sector

भारत सरकार ने साल 2070 तक नेट जीरो कार्बन एमिशन तक पहुंचने का लक्ष्य रखा है जिसके लिए 13 ट्रिलियन डॉलर खर्च करने वाली है। जिससे रिन्यूएबल एनर्जी मे काम कर रही इन 3 कंपनीयों को सबसे अधिक फ़ायदा मिल सकता है।

1. Tata Power

यह भारत की एकमात्र इंटीग्रेटेड पावर कंपनी है जो बिजली को खुद ही बनाने, ट्रांसमिट करने और उसे डिस्ट्रीब्यूट करने का काम करती है।

2. Adani Green Energy Limited

यह कंपनी रिन्यूएबल एनर्जी में काम करने वाली भारत की सबसे बड़ी कंपनी है।

3. JSW Energy

यह कंपनी जेएसडब्ल्यू ग्रुप का हिस्सा है और यह भी रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में काम करती है।

यह भी पढ़े : शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले कंपनी में देखें यह जरूरी बातें

Disclaimer : यह आर्टिकल सिर्फ जानकारी के लिए है। यह निवेश की सलाह नहीं है। यह आर्टिकल ऊपर बताए गए शेयर में निवेश करने की सलाह नहीं देता। इस आर्टिकल से होने वाले नुकसान के लिए हम तथा एक्सपर्ट/ ब्रोकरेज फर्म/ हाउस जिम्मेदार नहीं होंगे। शेयर मार्केट में निवेश बाज़ार के जोखिमों के अधीन होता है तथा किसी भी तरह का निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर लें।

Leave a Comment