म्यूचुअल फंड में SIP करने की योजना बना रहे हैं? गोल्ड म्यूचुअल फंड में करें SIP, होगा अच्छा मुनाफा

गोल्ड म्यूचुअल फंड्स में निवेश करने से लंबी अवधि में अपने निवेश को इनफ्लेशन के प्रभाव से बचाया जा सकता है। गोल्ड म्यूचुअल फंड में मंथली एसआईपी को शुरू करना एक बहुत ही सीधा और सरल काम है तथा इसमें केवाईसी आवश्यकताओं का अनुपालन आवश्यक है।

SIP in Gold Mutual Funds

Mutual Fund Investments : आज के समय में म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए निवेश करना बहुत आम बात हो गई है। कई लोग इसमें बढ़–चढ़कर निवेश कर रहे हैं। यही वजह है कि नवंबर 2023 में म्यूचुअल फंड्स में SIP के जरिए आने वाले पैसों में रिकॉर्ड वृद्धि हुई है।

अगर म्यूचुअल फंड्स की बात करें तो म्यूचुअल फंड्स भी कई तरह के होते हैं जैसे कि इक्विटी म्यूचुअल फंड्स, डेट म्यूचुअल फंड्स, हाईब्रिड म्यूचुअल फंड्स, गोल्ड म्यूचुअल फंड्स।

सभी म्यूचुअल फंड्स अपने हिसाब से ठीक होते हैं और उनमें रिटर्न देने की अपनी क्षमता होती है। आज हम आपको गोल्ड म्यूचुअल फंड के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। आइए जानते हैं

यह भी पढ़े : Mutual Fund SIP vs PPF : कहां होगा अच्छा मुनाफा? ऐसे समझें

क्यों करें गोल्ड म्यूचुअल फंड्स में निवेश?

गोल्ड म्यूचुअल फंड्स में निवेश करने से लंबी अवधि में अपने निवेश को इनफ्लेशन के प्रभाव से बचाया जा सकता है। लेकिन यहां भी एक बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि अपने पोर्टफोलियो को डाइवर्सिफाई करते हुए इसका सिर्फ 10% हिस्सा ही गोल्ड म्यूचुअल फंड्स में निवेश करें। इसमें सोवरेन गोल्ड बॉन्ड, गोल्ड म्यूचुअल फंड और गोल्ड ईटीएफ शामिल हैं।

एसआईपी के माध्यम से गोल्ड म्यूचुअल फंड में निवेश करने से कई तरह के फायदे मिल सकते हैं जैसे कि इससे सोने की कीमतों में होने वाले उतार–चढ़ाव से आपको प्रभावी ढंग से निपटने में मदद करता है। इसके अलावा आप जब चाहें तब अपने निवेश को आसानी से निकाल सकते हैं।

गोल्ड म्यूचुअल फंड में मंथली एसआईपी को शुरू करना एक बहुत ही सीधा और सरल काम है तथा इसमें केवाईसी आवश्यकताओं का अनुपालन आवश्यक है।

इसके साथ ही गोल्ड म्यूचुअल फंड्स के बारे में ध्यान देने वाली बात यह है कि इसमें निवेश की शुरुआत करने के लिए आपको डीमैट अकाउंट खोलने की कोई जरूरत नहीं होती है। यही वजह है कि इसमें निवेश की पूरी प्रक्रिया काफी सरल हो जाती है।

किस गोल्ड म्यूचुअल फंड में करें निवेश?

मार्केट में अलग–अलग कंपनियों के कई तरह के गोल्ड म्यूचुअल फंड्स मौजूद हैं जिनमें HDFC Gold Fund और Nippon India Gold Savings Fund शामिल हैं। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि यहां जिस भी गोल्ड फंड के बारे में बताया गया है उन्हें उनके अभी तक के प्रदर्शन फंड को मैनेज करने की विशेषज्ञता और बाजार में उनके रेपुटेशन को ध्यान में रखते हुए बताया गया है।

यह भी पढ़े : अब मात्र इतने कम पैसे में भी आप कर सकेंगे म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए निवेश, SEBI लाने वाली है ऐसी धमाकेदार योजना

Disclaimer : यह आर्टिकल सिर्फ जानकारी के लिए है। यह निवेश की सलाह नहीं है। यह आर्टिकल ऊपर बताए गए शेयर में निवेश करने की सलाह नहीं देता। इस आर्टिकल से होने वाले नुकसान के लिए हम तथा एक्सपर्ट/ ब्रोकरेज फर्म/ हाउस जिम्मेदार नहीं होंगे। शेयर मार्केट में निवेश बाज़ार के जोखिमों के अधीन होता है तथा किसी भी तरह का निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर लें।

Leave a Comment