इन दो बैंक स्टॉक्स में किया है निवेश तो हो जाएं सावधान! शेयर में देखने को मिल सकती है गिरावट

Share Market : हाल ही में एसबीआई और फेडरल बैंक ने अपने तिमाही बिजनेस अपडेट को जारी किया जिसके बाद ब्रोकरेज फर्म CITI ने इन दोनों बैंक के शेयर को डाउनग्रेड कर दिया है और इस पर बिकवाली की राय दी है। यानी इन दोनों बैंक के शेयर में ब्रोकरेज के अनुसार गिरावट देखने को मिल सकती है।

Share Market

Share Market : शेयर बाजार में इन दिनों तिमाही नतीजों और बिज़नेस अपडेट्स का समय चल रहा है। कंपनियां एक के बाद एक करके अपने बिज़नेस अपडेट्स या तिमाही नतीजों को जारी कर रही हैं तथा इन अपडेट्स के चलते कंपनियों के शेयर में भी एक्शन देखने को मिल रहा है।

कंपनियों के बिजनेस अपडेट पर ब्रोकरेज फर्म भी अपनी राय रख रहे हैं और उस आधार पर इनके शेयर पर खरीदारी यह बिकवाली का सुझाव भी दे रहे हैं।

कंपनियों के बिजनेस अपडेट को जारी करने के क्रम में अभी हाल ही में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) और फेडरल बैंक (Federal Bank) ने भी अपने तिमाही बिज़नेस अपडेट को जारी किया जिसके बाद ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म CITI ने इनके शेयर को डाउनग्रेड करते हुए इनके टारगेट को घटा दिया है।

यानी ब्रोकरेज फर्म के अनुसार इन बैंकों के शेयर में आने वाले समय में गिरावट देखी जा सकती है। आइए जानते हैं इन बैंकों के शेयर में कहां तक की गिरावट देखने को मिल सकती है और क्यों-

यह भी पढ़े : ₹550 का लेवल छुएगा यह ऑटो एंसिलियरी स्टॉक! ब्रोकरेज के अनुसार शेयर में आएगी 40% की भयंकर तेज़ी, 1 साल में 82% उछल चुका है

क्यों आ सकती है गिरावट?

CITI ने एसबीआई और फेडरल बैंक के तिमाही बिजनेस अपडेट पर अपनी रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि इनके बिज़नेस अपडेट के अनुसार इन दोनों बैंक के लोन टू डिपॉजिट रेश्यो और लिक्विडिटी कवरेज रेश्यो में गिरावट आई है तथा आगे भी नेट इंट्रेस्ट मार्जिन (NIM) में भी गिरावट आ सकती है।

इसी वजह से ब्रोकरेज फर्म को इनके शेयर में गिरावट की उम्मीद है जिसके कारण ब्रोकरेज ने इसे डाउनग्रेड करते हुए इसके टारगेट को भी घटा दिया है।

कहाँ तक गिर सकता है भाव?

इन बिज़नेस अपडेट्स के बाद ब्रोकरेज फर्म ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और फेडरल बैंक को डाउनग्रेड करते हुए इनके टारगेट को भी घटा दिया है।

ब्रोकरेज फर्म को इनके शेयर में आने वाले समय में गिरावट की उम्मीद है जिस वजह से ब्रोकरेज ने इनके शेयर पर बिकवाली की राय दी है।

CITI ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के शेयर को खरीदारी से डाउनग्रेड करते हुए इस पर बिकवाली की राय दी और इसके टारगेट (SBI share price target) को ₹700 से घटा कर ₹600 कर दिया है। वहीं, फेडरल बैंक के शेयर को भी खरीदारी से डाउनग्रेड करते हुए इस पर भी बिकवाली की राय दी है और इसके टारगेट (Federal Bank share price target) को ₹170 से घटाकर ₹135 कर दिया है।

आज बुधवार (17 जनवरी) को यह आर्टिकल लिखते समय एसबीआई के शेयर NSE पर 627 रुपए (SBI share price today) के लेवल पर कारोबार कर रहे हैं। वहीं, फेडरल बैंक के शेयर NSE पर करीब 145 रुपए (Federal Bank share price today) के लेवल पर कारोबार कर रहे हैं।

यह भी पढ़े : मजबूत ऑर्डर बुक के दम पर दौड़ेगा यह सरकारी शेयर! 6 महीने में कर चुका है पैसे को डबल से भी ज्यादा,  ब्रोकरेज ने कहा अभी और आएगी तेजी

Disclaimer : यह आर्टिकल सिर्फ जानकारी के लिए है। यह निवेश की सलाह नहीं है। यह आर्टिकल ऊपर बताए गए शेयर में निवेश करने की सलाह नहीं देता। इस आर्टिकल से होने वाले नुकसान के लिए हम तथा एक्सपर्ट/ ब्रोकरेज फर्म/ हाउस जिम्मेदार नहीं होंगे। शेयर मार्केट में निवेश बाज़ार के जोखिमों के अधीन होता है तथा किसी भी तरह का निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर लें।

Leave a Comment